JP Nadda: जेपी नड्डा BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष नियुक्त, तीन साल होगा कार्यकाल

BJP PRESIDENT JP NADDA, AMIT SHAH, AND PM MODI

BJP National President: भारतीय जनता पार्टी (BJP) के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) को वर्ष 2019-22 के लिए निर्विरोध भाजपा का राष्ट्रीय अध्यक्ष चुन लिया गया. वह अमित शाह की जगह लेंगे. शाह गृह मंत्री के साथ-साथ बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी भी संभाल रहे थे.

भाजपा के संगठनात्मक चुनाव के अंतर्गत पार्टी के राष्ट्रीय चुनाव अधिकारी राधा मोहन सिंह ने जेपी नड्डा को वर्ष 2019-22 के लिए निर्विरोध भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष घोषित किया. निवर्तमान अध्यक्ष अमित शाह और अन्य वरिष्ठ नेताओं ने नड्डा को बधाई दी. उनका कार्यकाल तीन साल के लिए होगा.

कौन हैं जेपी नड्डा?

जेपी नड्डा उर्फ जगत प्रकाश नड्डा का जन्म 2 दिसंबर 1960 को पटना में हुआ था. उनकी शुरुआती पढ़ाई सेंट जेवियर्स स्कूल, पटना से हुई. इसके बाद उन्होंने पटना यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया. इसके बाद उन्होंने हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी, शिमला से एलएलबी किया. 1991 में जेपी नड्डा की शादी मलिका नड्डा से हुई. डॉ. मलिका नड्डा, हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में इतिहास पढ़ाती हैं. नड्डा के दो बेटे हैं.

जेपी नड्डा का राजनीतिक करियर

  • नड्डा के राजनीतिक करियर की शुरुआत 1975 में संपूर्ण क्रांति आंदोलन के जरिए हुई. इसके बाद वह अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) में शामिल हो गए थे.
  • जेपी नड्डा ने 1977 में एबीवीपी के टिकट पर चुनाव लड़ा और पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ के सचिव चुने गए. इसके साथ ही वह एबीवीपी में अधिक सक्रिय हो गए.
  • महज 29 साल की उम्र में नड्डा ने वर्ष 1989 में लोकसभा चुनावों के दौरान बीजेपी की युवा शाखा के चुनाव प्रभारी के रूप में एक बड़ी जिम्मेदारी निभाई.
  • 1991 में, सिर्फ 31 साल की उम्र में वह भारतीय जनता युवा मोर्चा का राष्ट्रीय अध्यक्ष बने. नड्डा हिमाचल प्रदेश से विधानसभा चुनाव लड़े और तीन बार जीते. वह तीन कार्यकालों के लिए हिमाचल प्रदेश में कैबिनेट मंत्री रहे हैं.
  • 2014 में वह मोदी सरकार में स्वास्थ्य मंत्री बने.

1,427 thoughts on “JP Nadda: जेपी नड्डा BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष नियुक्त, तीन साल होगा कार्यकाल